अलीगढ़

प्रोफेसर मुहम्मद हनीफ बेग आउटस्टैडिंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित

अलीगढ़ 21 अक्टूबरः प्रमुख कार्डियोथोरेसिक सर्जन और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व सह कुलपति एवं जेएन मेडीकल कालिज के कार्डियोथोरेसिक एण्ड वेस्कुलर सर्जरी विभाग के संस्थापक अध्यक्ष प्रोफेसर मुहम्मद हनीफ बेग को हृदय शल्य चिकित्सा के क्षेत्र में उनकी उल्लेखनीय सेवाओं पर त्रिची केरल की वीडीगुड इंटरनेशनल साइंटिस्ट की पुरस्कार श्रेणी में आउटस्टैडिंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
प्रोफेसर एम0एच0 बेग ने इंटरकोस्टल टयूब ड्रेनेज सिस्टम की नई तकनीक का अविष्कार किया और जेएन मेडीकल कालिज में कार्डियोथोरेसिक एण्ड वेस्कुलर सर्जरी विभाग की स्थापना की। उनके राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय ख्याति की पत्रिकाओं में 161 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं और भारत सहित विदेशों में आयोजित होने वाले 122 से अधिक सम्मेलनों में वह शिरकत कर चुके हैं। उन्हें एफआईसीए, एफआईएसीएस और एफआईसीएस जैसे राष्टीªय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फैलोशिप से भी सम्मानित किया जा चुका है।
प्रोफेसर बेग ने केजी मेडिकल कालिज लखनऊ से 1976 में एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की और पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ से एमएस सर्जरी और एमसीएच की डिग्री हासिल की। 1983 में वह जेएन मेडीकल कालिज में लेक्चरर नियुक्त हुए और बाद में रीडर व प्रोफेसर बने। एएमयू से सेवानिवृत होने के बाद वह आगरा के एफएच मेडीकल कालिज में निदेशक, शैक्षणिक कार्यक्रम के पद पर कार्यरत हैं।

Related posts

अलीगढ़ कोरोना अपडेट- आज 134 केस पॉजिटिव

dnewsnetwork

अमुवि के पांच छात्रों का प्रतिष्ठित कम्पनियों में हुआ चयन

dnewsnetwork

सुखद खबर- 58 कोरोना पॉजिटिव मरीज हुए स्वस्थ, किया गया डिस्चार्ज

dnewsnetwork