अलीगढ़ देश शिक्षा

लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित हुए प्रोफेसर सैयद हसन मसूद

अलीगढ़, 30 दिसंबरः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र तथा मेलबर्न, आस्ट्रेलिया के स्वीनबर्न विश्वविद्यालय में मैकेनिकल और मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियरिंग के वरिष्ठ प्रोफेसर, प्रोफेसर सैयद हसन मसूद को स्वीनबर्न विश्वविद्यालय ने अनुसंधान और शिक्षण सेवाओं और उनकी महत्वपूर्ण उपलब्धियों के लिए कुलपति के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया है।
प्रोफेसर मसूद ने 1973 में जाकिर हुसैन कालिज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी से मेकेनिकल इंजीनियरिंग में प्रथम स्थान के साथ बीएससी इंजीनियरिंग आनर्स किया था। वह 1988 में स्वाइनबर्न विश्वविद्यालय में विनिर्माण इंजीनियरिंग विभाग में शामिल हुए। उससे पहले, उन्होंने सेंट्रल क्वींसलैंड विश्वविद्यालय और पीएनजी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में शिक्षण कार्य किया। उन्होंने क्वींसलैंड विश्वविद्यालय से पीएचडी, कनाडा के न्यू बर्न्स विश्वविद्यालय से परास्नातक तथा आईआईटी दिल्ली से पीजी डिप्लोमा किया है। 1993 में सनबर्न विश्वविद्यालय में एडवांस्ड मैन्युफैक्चरिंग में पीजी प्रोग्राम शुरू करने में प्रोफेसर मसूद का महत्वपूर्ण योगदान था। वह 26 साल से पीजी प्रोग्राम कोआर्डिनेटर हैं। वह एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग और 3-डी प्रिंटिंग के क्षेत्र में प्रसिद्ध शोधकर्ता और अकादमिक लीडर हैं।
प्रोफेसर मसूद ने इस उपलब्धि पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें एएमयू का छात्र होने पर गर्व है और यह प्रसन्नता की बात है कि मातृसंस्था अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों की अकादमिक रैंकिंग के अनुसार विश्व के शीर्ष 1000 विश्वविद्यालयों में शामिल हैं।

 

Related posts

शिक्षित लोग झूठी और भ्रामक खबरों के प्रसार को रोक सकते हैं-डा० एम मासूम रजा

dnewsnetwork

एफडीए विभाग की बड़ी कार्यवाही,10 कुंटल खराब केसर बाटी नष्ट कराई

dnewsnetwork

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए UP में शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक लागू होगा लॉकडाउन

dnewsnetwork