देश

Supreme Court से मोदी सरकार को बड़ी राहत, Central Vista Project को दी मंजूरी

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने मंगलवार (आज) को सेंट्रल विस्टा प्रॉजेक्ट (Central Vista Project) को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाते हुए मोदी सरकार को बड़ी राहत दी. सुप्रीम कोर्ट ने सेंट्रल विस्टा प्रॉजेक्ट को मंजूरी दे दी है. जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने 2-1 के बहुमत से यह फैसला सुनाते हुए कहा कि पीठ सरकार को इस योजना के लिए मंजूरी दे रही है.
पर्यावर्ण का ध्यान रखा जाना चाहिए: SC
सेंट्रल विस्टा प्रॉजेक्ट (Central Vista Project) के खिलाफ याचिकाओं पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा सेंट्रल विस्टा परियोजना को मंजूरी देते समय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा दी गई सिफारिशों को बरकरार रखते हैं और निर्माण के दौरान पर्यावरण का ध्यान रखा जाना चाहिए. कोर्ट ने कहा कि काम शुरू करने से पहले धरोहर संरक्षण समिति की स्वीकृति लेना जरूरी होगा. इसके अलावा कोर्ट ने प्रोजेक्ट एरिया में निर्माण के दौरान स्मॉग गन और स्मॉग टॉवर लगाने के लिए कहा है.
पिछली सुनवाई में दी थी शिलान्यास की मंजूरी
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने 7 दिसंबर को याचिकाओं पर सुनवाई की थी और संसद भवन के शिलान्यास को मंजूरी दे दी थी. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 10 दिसंबर को नए संसद भवन की इमारत का शिलान्यास किया था. कोर्ट ने कहा था कि उसे शिलान्यास करने पर कोई आपत्ति नहीं है. हालांकि कोर्ट ने इसके साथ ही कहा था कि अंतिम फैसला आने तक कोई निर्माण, तोड़फोड़ या पेड़ काटने का काम नहीं होगा.

Related posts

कल कांग्रेस के 136 वां स्थापना दिवस पर रक्तदान करेंगे जिले भर के कांग्रेसी

dnewsnetwork

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया की मासिक बैठक जिला कार्यालय पर संपन्न हुई

dnewsnetwork

संस्था द्वारा महिलाओं को पोषण आहार एवं सुरक्षा किट्स का वितरण किया गया

dnewsnetwork